MENU 3 (L)

साओ पाउलो स्टेट वाटरशेड्स

ब्राजील की तरह साओ पाउलो राज्य, कई नदियों द्वारा परोसा जाता है। निम्नलिखित मानचित्र पर ध्यान दें कि सात वाटरशेड जो स्ट्रैंड्स के अनुसार साओ पाउलो लैंड्स को सूखा देते हैं।



São Paulo State Hydrographic Basin



Sanderlei Silveira ® - 2023-09-20T17:03-03:00 - US L

#sanderlei #lyrics #TikTok


साओ पाउलो स्टेट वाटरशेड्स

ब्राजील की तरह साओ पाउलो राज्य, कई नदियों द्वारा परोसा जाता है। निम्नलिखित मानचित्र पर ध्यान दें कि सात वाटरशेड जो स्ट्रैंड्स के अनुसार साओ पाउलो लैंड्स को सूखा देते हैं।



São Paulo State Hydrographic Basin




एक नदी और कई परिदृश्य



Rio Tietê-Sao Paulo




Tietê नदी को नेविगेट करना: स्रोत से मुंह तक

नक्शे और उस क्षेत्र पर टेटे नदी के लिए देखें जो आपके वाटरशेड पर कब्जा कर लेता है।

आपको एहसास हुआ कि यह बहुत व्यापक है, 1 100 किमी लंबा है। इसका स्रोत सेल्सपोलिस की नगरपालिका में है, सेरा डू मार्च में लगभग 840 मीटर की ऊंचाई पर। टिएट नदी के स्रोत के स्थल पर, टिटेट रिवर पार्क को वनस्पति और नदी के स्प्रिंग्स की रक्षा और संरक्षित करने के लिए बनाया गया था।





Tietê river source in Salesópolis, Serra do Mar.




टिएट नदी कई स्थानों को पार करती है। यह 62 नगरपालिकाओं को स्नान करता है और राज्य को सभी दक्षिण -पूर्व दिशा को पार करता है जब तक कि यह पराना नदी नहीं मिल जाता। टिएट नदी पराना नदी की एक सहायक नदी है।

लेकिन नदी यह रास्ता क्यों बनाती है और दूसरा नहीं, अगर यह तट से केवल 22 किमी दूर है? यदि आपने जवाब दिया कि यह राहत के कारण है, तो आपको यह सही लगा!

पानी उच्च स्तर से दूसरे निचले स्तर तक जमीन की यात्रा करता है। टिएट नदी का जन्म पश्चिम (पश्चिमी) ढलान में सेरा डू मार्च की पर्वतीय राहत में हुआ है, और जब तक यह पराना नदी की कम भूमि में अपना मुंह नहीं ढूंढता है, तब तक वह कभी कम भूमि पर जाता है।

यही कारण है कि राहत एक जगह के वाटरशेड पर बहुत प्रभाव पड़ता है, क्योंकि यह वह है जो बेसिनों के बीच की सीमाओं को निर्धारित करता है, पानी के डिवाइडर की स्थापना करता है और यह भी कि ये पानी किस दिशा में जाते हैं।

जल विभक्त और मुख्य नदी के बीच ढलान जिसके माध्यम से सहायक नदियों को चलाया जाता है।

ढलान - जल विभक्त और मुख्य नदी के बीच ढलान





The slope between the water divider and the main river through which the tributaries run is called strands.




अपने पाठ्यक्रम के बाद, नदी साओ पाउलो के महानगरीय क्षेत्र को पार करती है और कई दशकों से इस क्षेत्र में 30 से अधिक नगरपालिकाओं से शहरी सीवेज डिस्चार्ज और औद्योगिक कचरा प्राप्त कर रही है। तो कुछ बिंदुओं पर टिएट नदी पूरी तरह से प्रदूषित है। प्रदूषित नदियों के पानी, बुरी गंध के अलावा, आबादी के लिए बीमारियों का कारण बनता है जैसे: दस्त, हेपेटाइटिस, टाइफाइड बुखार, श्वसन रोग, अन्य।

टिटे नदी का हवाई दृश्य, उस खिंचाव में जहां यह सपा के महानगरीय क्षेत्र को पार करके प्रसारित किया गया था।



Aerial view of the Tietê River, in the stretch where it was channeled by crossing the metropolitan region of sp.




साओ पाउलो की नगरपालिका में, टिएट नदी को टिएट सीमांत एक्सप्रेस रोड से घिरा हुआ है, जो सीमांत पिनेहेरोस के साथ मिलकर शहर की मुख्य सड़क प्रणाली बनाता है। सीमांत सड़क के तट पर, नदी सभी चैनल की गई थी, एक संसाधन का उपयोग क्षेत्र में होने वाली निरंतर बाढ़ से बचने के लिए किया गया था।

बाढ़ या बाढ़ तीव्र और निरंतर वर्षा की अवधि में नदी के पानी को पार करने की प्राकृतिक घटनाएं हैं, लेकिन मानवीय हस्तक्षेप से बढ़ जाती हैं जैसे: नदी के मार्जिन, मिट्टी के जलरोधी, रिपेरियन वन, गढ़ और नदियों में फेंके गए कचरे का संचय।




पर्यावरण स्वच्छता प्रौद्योगिकी कंपनी (CETESB) के अनुसार, 36% टिएट प्रदूषण सड़कों पर फेंके गए कचरे से उत्पन्न होता है, जो रियो में मैनहोल, धाराओं और समाप्त होने के लिए वर्षा द्वारा लिया जाता है।



पानी में प्रदूषकों का संचय, विशेष रूप से घरेलू डिटर्जेंट, पिरपोरा के पास नदी में फोम की उपस्थिति का कारण बनता है।

पिरपोरा की नगरपालिका में यीशु को बम करते हैं, टिएट नदी के पानी में फोम हैं।



in the municipality of Pirapora do Bom Jesus, the waters of the Tietê river have foams.




इंटीरियर में अपने मार्ग के बाद, नदी कृषि से अधिक आक्रामकता प्राप्त करती है: कीटनाशक, जो वर्षा जल द्वारा ले जाया जाता है, और विंकर शराब और चीनी के कुछ पौधों द्वारा डंप किया जाता है।

राज्य के सबसे केंद्रीय मार्ग में और सहायक नदियों और वर्षा के योगदान के साथ, टिएट नदी के पानी की गुणवत्ता में सुधार होता है, जैसा कि आप पर्यटक शहर बर्रा बोनिता में देख सकते हैं, जहां नदी के किनारे स्थित है, जहां यह है सबसे पुराना लैटिन अमेरिका एक्लुसा है, जो पराना नदी के लिए माल के नेविगेशन और विस्थापन की अनुमति देता है, जो कि टिएट-पराना जलमार्ग के रूप में जाना जाता है।



View of the Tietê River in the municipality of Barra Bonita.




बारा बोनिता में टिएट नदी पर निर्मित एक्लुसा, जहाजों को 26 -मीटर -उच्च असमानता जीतने की अनुमति देता है जो पनबिजली संयंत्र के निर्माण के साथ बनाया गया था।




<लेआउट = "उत्तरदायी" चौड़ाई = "970" ऊँचाई = "727" src = "/img/teaching-foundation/sao-historia-goagraphy-52-06-n.jpg" alt = "eclusa, बर्रा बोनिता में टिएट नदी पर निर्मित "> < /mp -img>

Eclusa, Barra Bonita < /h3>
में टिएट नदी पर बनाया गया था



टिटे नदी के दौरान, साथ ही साओ पाउलो से अन्य नदियाँ, कई पनबिजली पौधों का निर्माण किया गया था, जैसे कि पैराना नदी के साथ संगम से 28 किमी दूर एंड्रादिना और परेरा बैरेटो के नगरपालिकाओं में तीन भाई।

इस प्रकार, हम रियो के माध्यम से अपने नेविगेशन के अंत तक पहुंच गए, इटापुरा की नगरपालिका में, पराना नदी के साथ टिएट नदी के संगम में।

शब्दकोष

रिपेरियन वन: देशी वनस्पति कवर जो नदियों, झीलों और स्प्रिंग्स की सीमाओं को कवर करती है। वनस्पति मिट्टी को कटाव से बचाती है और जब रिपेरियन जंगलों को हटा दिया जाता है, तो बारिश की कार्रवाई के साथ, तलछट (असहमति वाली मिट्टी) को नदियों तक ले जाया जाता है, जिससे उनकी गाद का कारण बनता है।

बोतल: जब नदियों के पास बारिश से ले जाने वाली मिट्टी के कब्जे वाले अपने बिस्तर होते हैं, तो उनके बिस्तर को अधिक उथला छोड़ देता है जो ओवरफ्लो उत्पन्न कर सकता है।



विन्होटो: ईंधन शराब प्राप्त करने के लिए किण्वित गन्ने स्टॉक के आसवन के बाद शेफर्ड और बदबूदार अवशेष छोड़ दिए गए। प्रत्येक लीटर अल्कोहल के लिए उत्पादित 12 लीटर विन्होटो को अवशेषों के रूप में छोड़ दिया जाता है, और यदि नदियों में फेंक दिया जाता है तो प्रदूषण का एक गंभीर स्रोत है। विन्होटो का उपयोग उर्वरक या बायोगैस उत्पादन के रूप में किया जा सकता है।



ECLUSA: यह जहाजों के लिए एक प्रकार के लिफ्ट के रूप में कार्य करता है जो बांधों द्वारा बाधित एक नदी कोर्स की असमानता को पार करता है। वे एक ऐसे व्यवहार में आते हैं जो बंद हो जाता है और भर जाता है या तब तक खाली हो जाता है जब तक कि यह उसी स्तर पर न हो जाए, जितना कि ब्राउज़िंग को जारी रखने में सक्षम जलकर्मी।




Sanderlei Silveira

#sanderlei

Restaurantes Joinville

PDF Download

Educacional - Sanderlei Silveira